खरगोश और शेर की कहानी The Rabbit and the Lion

एक घना जंगल था। जंगल मे बहुत सारे प्राणी रहते थे। उसी जंगल में एक बड़ा सा शेर रहता था। शेर बड़ा ताकतवर था। जंगल के सभी जानवर शेर से डरते थे। शेर बड़ा घमंडी था। वह रोज़ शिकार करने निकलता था और बहुत सारे जानवर को मार डालता था। जंगल के सारे जानवर शेर से परेसान हो गए थे। एक दिन जंगल के सारे जानवर मिलकर शेर के पास गए। जानवरो ने शेर को कहा की वह रोज़ इतने सारे जानवर को मार डालता हे और सभी को वह खा भी नहीं पाता हे इस लिए वह सारे एक सुजाव ले के आये हे।  शेर बोला "क्या सुजाव हे। " जानवर बोले "हम लोग रोज़ एक जानवर को आपके पास भेजेंगे आपके भोजन के लिए आप यह रोज़ इतने जानवर को मारना बंध कर दीजिए।"  शेर ने उसकी बात मान ली। 

खरगोश और शेर की कहानी The Rabbit and the Lion hindi kahaniya



अगले दिन से सभी जानवर एक जानवर को शेर के पास भेज देते थे। शेर उसको खा कर अपनी भूख मिटाता था। शेर के तो अब मज़े मज़े ही थे। एक दिन शेर के पास जाने की खरगोश की बारी आई। खरगोश छोटा सा था परंतु वह चतुर था। खरगोश ने सोचा की ऐसे ही शेर के खाने के लिए अपनी जान क्यों गवानी चाहिए कुछ उपाय करना चाहिए। खरगोश तो सुबह शेर के पास जाने के लिए निकल पड़ा। वह बहुत ही धीरे धीरे जाने लगा। खरगोश को रस्ते में एक कुवा दिखा उसने कुवे में जाका तो उसको अपना परतिबिम्ब दिखा। तुरंत उसके दिमाग में एक विचार आया और वह शेर के पास पहोच गया। शेर तो गुस्से से पागल हो गया था। शेर ने खरगोश को कहा "तुम क्यों इतनी  देर आये हो , मुझे बड़ी भूख लगी हे। " खरगोश बोला " शेर साहेब गुस्ताखी माफ़ रस्ते में मुझे एक और शेर मिल गया था। वह जमीन की गुफा से निकला था। उसने मुझे कहा की में तुम्हे खा जावु गा।  तभी मैंने आपके बारे में बताया तो वह शेर  ने कहा  मुजसे ताकतवर इस जंगल में कोई नहीं हे वह शेर भी नहीं।" मैंने कहा की ठीक हे तो में उस शेर के पास जाकर वापस आता हु और इस तरह में यहाँ आया। " 

शेर तो पूरा गुस्से से लाल हो गया उसने खरगोश को कहा मुझे उस शेर के पास ले चल अभी उसे मजा चखाता हु। खरगोश तो उसे कुवे के पास ले गया।  खरगोश ने शेर को कहा यही वोह गुफा हे जिन मेसे वह शेर निकला था। शेर ने कुवे के अंदर देखा तो उसको अपना प्रतिबिम्ब दिखा।  शेर भड़क गया और उसने कुवे में छलांग लगा दी और पानी में दुब कर मर गया।  तरह से चतुर खरगोश ने अपनी और सरे जानवरो की जान बचाई। 

खरगोश और शेर की कहानी The Rabbit and the Lion hindi kahaniya



शिक्षा :- हमेसा बुद्धि चातुर्य से सारी मुसीबतो का सामना करना चाहिए। 







Previous
Next Post »